Electrical switch board

सभी के घरों में इलेक्ट्रीकल स्वीच बोर्ड का उपयोग किया जाता है । स्वीच बोर्ड में कई कॉम्पोनेन्ट होते है जिनका उपयोग हम अपने घर के उपकरणों को नियंत्रित करने में करते है। स्वीचबोर्ड लकड़ी, हार्ड प्लास्टिक तथा अन्य विद्युत कुचालक पदार्थो से बना एक बॉक्स के आकार का बोर्ड होता है जिसमे स्वीच, सॉकेट, फ्यूज, बल्ब होल्डर, कनेक्शन वायर्स और इंडीकेटर लगा होता है। जैसा कि निम्न चित्र में दर्शाया गया है:-
Switch board
Switch board
इस प्रकार यह एक कंट्रोल बोर्ड या विद्युत वितरण बोर्ड की तरह कार्य करता है। इसमे सप्लाई वायर का फेज वायर सीधे फ्यूज के एक सिरे से जोड़ दिया जाता है तथा न्यूट्रल वायर को सीधे इंडिकेटर के न्यूट्रल पॉइंट से जोड़ देते है। अब फ्यूज के दूसरे सिरे से स्वीच के फेज पॉइंट या एक पॉइंट से जोड़ देते है।

कनेक्शन : स्विच बोर्ड का कनेक्शन करने से पहले स्विच का कनेक्शन करना सीखेंगे फिर सॉकेट का कनेक्शन करेंगे फिर पूरे स्विच बोर्ड का कनेक्शन करेंगे

स्विच का कनेक्शन : स्विच में दो पॉइंट होते है जिसमे एक पॉइंट पर फेज और दूसरे पर लोड जैसे घरेलू उपकरण को चलाने के लिए फेज आउटपुट जोड़ते है।
जैसा कि आप ऊपर के इमेज में देेख सकते है कि इसमे दो प्वाइंट है एक प्वाइंट पर फेज और दूसरे से फेज लोड या साकेेट से जुुुड़ा रहता है।



सॉकेट का कनेक्शन: सॉकेट में दो या तीन प्वांइट होता है। जिसमें मोटा वाला पॉइंट अर्थ के लीये होता है। बाकी केे बचे दो पॉइंट में किसी एक पर स्विच से आया हुुुआ फेज का आउटपुट वायर जोड़ते है और दूसरे से न्यूट्रल जुड़ा होता हैं।

No comments:

Post a Comment